WealthDesk

सही ईटीएफ (ETF) निवेश कैसे करें?

Read this article in English

जब सवाल आपके निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाने की हो तो ईटीएफ शब्द बार-बार आता है। लेकिन, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) क्या है और आप कैसे जानें कि भारत में आपके लिए सबसे अच्छा एक्सचेंज ट्रेडेड फंड कौन सा है?  

एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एक म्यूचुअल फंड है जिससे शेयर बाजार में ट्रेड किया जा सकता है, ठीक वैसे ही जैसे कि आप शेयरों में ट्रेड करते हैं। ये अप्रत्यक्ष रूप से मैनेज किया जाने वाला फंड है। एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड में आपको सक्रिय रूप से मैनेज किए जाने वाले म्यूचुअल फंड की तुलना में कम लागत पर अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने का मौका देते हैं। विभिन्न एसेट्स के आधार पर ईटीएफ कई प्रकार के होते हैं। उदाहरण के लिए, एक निफ्टी ईटीएफ निवेशक को निफ्टी 50 इंडेक्स वाले 50 शेयरों में निवेश करने का अवसर देता है।

सवाल यह है कि आप अपने पोर्टफोलियो के लिए सही ईटीएफ कैसे चुन सकते हैं? इसका कोई सटीक समाधान नहीं है। यहां कुछ बिंदु हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना होगा। सबसे पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि आप ईटीएफ में निवेश से क्या चाहते हैं?

अपने निवेश और वित्तीय दृष्टिकोण का मूल्यांकन

ईटीएफ निवेश करने से पहले आपको यह जांच लेना चाहिए कि आपकि वित्तीय स्थिति कैसी है। अपने वित्तीय लक्ष्यों की समीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि वे अप-टू-डेट हैं और आपके जीवन के लक्ष्यों के अनुरूप हैं। फिर, अपने निवेश पोर्टफोलियो को देखें। आपका पोर्टफोलियो कितना डायवर्सिफाइड है और इसमें वर्तमान में कौन से निवेश के साधन हैं? इसके बाद, अपने निवेश के लिए समय सीमा का मूल्यांकन करें। आप कितने समय तक निवेश में बने रहना चाहते हैं और आप अपने निवेश को कब निकालना चाहते हैं? सही चुनाव करने के लिए, आपको अपनी जोखिम सहने की क्षमता की भी अच्छी समझ होनी चाहिए। क्या आप जोखिम से दूर हैं या आप अधिक जोखिम उठाने में सक्षम हैं? ये कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिनके जरिए ईटीएफ में निवेश करने से पहले खुद की वित्तीय स्थिति की जांच कर सकते हैं

ईटीएफ के बारे में आपको इन सवालों का जवाब ढूंढना चाहिए

ईटीएफ से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न हैं जिनका उत्तर आपको सही ईटीएफ चुनने से पहले देना होगा। मुख्य सवाल जिसका उत्तर देने की आवश्यकता है वह यह है कि आप ईटीएफ में निवेश क्यों करना चाहते हैं? एक बार जब आपको इस सवाल का जवाब पता चल जाएगा, तो अपने निवेश पोर्टफोलियो के लिए सबसे अच्छा ईटीएफ चुन सकेंगे। आपका उद्देश्य डायवर्सिफिकेशन से लेकर स्टॉक में अपने निवेश के विकल्पों की तलाश तक भिन्न हो सकता है।

दूसरे अहम सवाल जिनका उत्तर देना जरूरी है

i. अपनी जोखिम सहनशीलता और निवेश पोर्टफोलियो को ध्यान में रखते हुए, क्या आप ऐसे ईटीएफ में निवेश करने पर विचार करेंगे जो डेब्ट, इक्विटी या कमोडिटी को ट्रैक करते हैं?

ii. एक बार निवेश करने के बाद, क्या आप एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स की ट्रेडिंग यूनिट होंगे या आप उन्हें लंबे समय तक बनाए रखेंगे?

iii. आप किन क्षेत्रों में अधिक लाभ पाना चाहेंगे?

iv. आपके निवेश कितना लिक्विड (लोचशील) होना चाहिए? 

जब आपको अपनी वित्तीय स्थिति पता चल जाए और जान जाएं कि ईटीएफ में निवेश से आपको क्या चाहिए, तो कुछ मापदंडों के लिए उपलब्ध विकल्पों की तुलना कर सकते हैं और अपने पोर्टफोलियो के लिए सर्वश्रेष्ठ ईटीएफ फंड का चयन कर सकते हैं। आइए इन मापदंडों पर नजर डालें।

1. फंड का आकार

एक बड़ा ईटीएफ आमतौर पर निवेशकों द्वारा उच्च स्तर के ब्याज का संकेत देता है। यह एक निवेशक के लिए कैसे फायदेमंद है? जब ब्याज का उच्च स्तर होता है, तो इसका मतलब है कि फंड में निवेश की रकम अधिक है और साथ ही निवेश की लागत भी कम है। हालांकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कौन सा बेहतर विकल्प है। विशेषज्ञ आमतौर पर सुझाव देते हैं कि आपको ऐसे फंड में निवेश करने से बचना चाहिए जो आकार में बहुत छोटा हो।

2. ईटीएफ कितने समय से है?

एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड कई सालों से हैं और ऐतिहासिक डेटा प्रदान करते हैं। पिछले सालों में उनके प्रदर्शन का विश्लेषण किया जा सकता है। यह आपको निवेश करते समय एक अच्छा और सही फैसला लेने में सहायक होता है। हालांकि, यह याद रखें कि ऐतिहासिक प्रदर्शन समान रिटर्न की गारंटी नहीं देता है, लेकिन यह एक अच्छा संकेतक हो सकता है।

3. ईटीएफ की मांग

म्यूचुअल फंड के विपरीत आप एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड की मात्रा को ट्रैक कर सकते हैं, क्योंकि वे शेयर बाजार में सूचीबद्ध हैं। इसका वॉल्यूम दर्शाता है कि क्या फंड मांग में या फिर इसमें गिरावट आ रही है। निवेश करने या न करने का फैसला लेने से पहले आप उस सेंटिमेंट का विश्लेषण कर सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप ट्रेडिंग का रिजल्ट निर्धारित होता है।

4. ईटीएफ ट्रैकिंग में गलतियां 

ईटीएफ सूचकांक के प्रदर्शन को कॉपी करने के लिए अंतर्निहित परिसंपत्तियों को खरीदकर एक सूचकांक या बेंचमार्क को ट्रैक करते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि फंड इंडेक्स बनाने वाली हर एक सिक्योरिटी को नहीं खरीदता है। इसका मतलब यह है कि ईटीएफ रिटर्न, इंडेक्स के मुताबिक नहीं भी हो सकता है। इसे ट्रैकिंग गलतियां (tracking error) कहा जाता है। कम ट्रैकिंग गलतियों का मतलब है कि ईटीएफ का प्रदर्शन सूचकांक के प्रदर्शन के अनुरूप है। इसलिए, चयन करते समय ऐसा ईटीएफ चुनें जिसमें ट्रैकिंग गलतियां कम हो।

5. ईटीएफ में निवेश की लागत

किसी भी निवेश साधन में निवेश की लागत को हमेशा ध्यान में रखा जाना चाहिए। चूंकि म्यूचुअल फंड सक्रिय रूप से मैनेज किए जाते हैं, इसलिए इसमें खर्च के अनुपात में एडमिनिस्ट्रेशन शुल्क लगता है। दूसरी ओर, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंडों को अप्रत्यक्ष रूप से मैनेज किया जाता है, जिससे खर्च का अनुपात काफी कम हो जाता है और इस तरह उनमें निवेश करने की लागत कम हो जाती है। लेकिन जब आपको दो ईटीएफ में से किसी एक को चुनना है और दोनों हर पहलू में समान हैं, तो खर्च का अनुपात चुनाव का आधार हो सकता है। आपको वो ईटीएफ चुनना चाहिए जिसमें खर्च का अनुपात कम हो, क्योंकि यूनिट्स को खरीदने या बेचने पर भी लागत आएगी।

भारत में ईटीएफ आपके निवेश पोर्टफोलियो को विभिन्न सेक्टरों में निवेश का अवसर प्रदान करते हैं, जिससे आपको ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है। सही चुनाव करने और अपने सभी पोर्टफोलियो की जरूरतों को पूरा करने के लिए, वेल्थबास्केट्स में निवेश करें जो इक्विटी या ईटीएफ का एक पोर्टफोलियो है। यह आपको कम लागत, डायवर्सिफाइड, लंबी अवधि के साथ-साथ छोटी अवधि का पोर्टफोलियो बनाने में मदद करता है।

एक बार जब आप इस आर्टिकल में सूचीबद्ध मापदंडों पर विचार कर लें, तो आप ये फैसला लेने में सक्षम होंगे कि आपको किस ईटीएफ स्टॉक में निवेश करना चाहिए, चाहे वह निफ्टी ईटीएफ हो या इक्विटी ईटीएफ। हालांकि, आपको समय-समय पर फंड के परफार्मेंस की समीक्षा करते रहना चाहिए, यह सुनिश्चित करते हुए कि पैरामीटर आपकी अपेक्षाओं और गणनाओं के अनुसार बरकरार हैं।

सामान्य प्रश्न

क्या ईटीएफ, स्टॉक खरीदने से ज्यादा सुरक्षित हैं?

ईटीएफ को शेयरों से ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। शुरुआती लोगों के लिए, एक निश्चित रकम को स्टॉक्स में निवेश के लिए यह विविधता प्रदान करता है, जिससे निवेशक को ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

क्या ईटीएफ शुरुआती निवेशकों के लिए एक अच्छा निवेश है?

ईटीएफ शुरुआती निवेशकों के लिए बहुत अच्छा निवेश है, क्योंकि इससे निवेशकों को कई फायदे मिलते हैं।  जैसे कि विविधता के कारण यह विभिन्न सेक्टरों में निवेश का मौका देते हुए कई विकल्प देता है

क्या ईटीएफ जोखिम भरा है?

अन्य निवेशों की तरह, ईटीएफ में भी कुछ जोखिम होते हैं। जबकि वे एक निवेशित एसेट, कमोडिटी, इंडेक्स या बेंचमार्क को ट्रैक करते हैं। अगर काफी उच्च प्रीमियम पर खरीदा जाता है, तो ईटीएफ में निवेश करते समय पैसे गंवाने की संभावना होती है।

क्या स्टॉक्स में निवेश की तुलना में ईटीएफ सुरक्षित हैं?

स्टॉक्स खरीदने की तुलना में ईटीएफ अधिक सुरक्षित साबित हो सकते हैं। ईटीएफ में ट्रेडिंग में कम फीस लगती है और इससे एक्टिव रूप से ट्रेड किया जा सकता है।

सही ईटीएफ (ETF) निवेश कैसे करें?

WealthDesk
सही ईटीएफ (ETF) निवेश कैसे करें?

Reach out to the author

avtar
WealthDesk

Hot topics