WealthDesk

अच्छे निवेश पोर्टफोलियो की पांच खासियत

Read this article in English

अच्छा निवेश पोर्टफोलियो किसे कहेंगे?

पैसे से पैसा बनता है और निवेश इसका सबसे अच्छा जरिया माना जाता है। एक अच्छा निवेश पोर्टफोलियो बनाते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है, ताकि भविष्य में निवेश से अच्छा लाभ मिल सके। कई निवेशक अपनी सभी एसेट्स एक ही जगह निवेश कर देते हैं, जो कि जोखिम भरा होता है। ऐसे में बेहतर पोर्टफोलियो के लिए अपनी एसेट्स को अलग-अलग जगहों पर निवेश करना चाहिए। यानी कि आपको अपने निवेश का स्टॉक, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड सहित विभिन्न एसेट्स में डाइवर्सिफिकेशन करना चाहिए। हर दिन निवेश के बदलते तौर तरीकों को समझते हुए निवेश करना बेहद जरूरी है।

एक अच्छा निवेश पोर्टफोलियो आपके लक्ष्यों और निवेश स्टेज (शुरुआती निवेशक बनाम परिपक्व निवेशक) पर निर्भर करता है। आपके पोर्टफोलियो में निवेश का सही मिश्रण होना चाहिए जो आपके लक्ष्य को पूरा करे। हालांकि, कुछ बातें हैं जो अच्छे पोर्टफोलियो में समान होती हैं। आइए जानते हैं कि एक अच्छे निवेश पोर्टफोलियों की पांच खासियत क्या हैं। 

एक अच्छे निवेश पोर्टफोलियो की 5 खासियत

1. पोर्टफोलियो का डाइवर्सिफिकेशन

एक अच्छा स्टॉक पोर्टफोलियो तैयार करने के लिए निवेश का डाइवर्सिफिकेशन करना यानी निवेश में विविधता लाना सबसे आसान तरीका माना जाता है। डाइवर्सिफिकेशन का मतलब है कि अलग-अलग प्रकार की एसेट्स में निवेश करना, ताकि अच्छा रिटर्न मिल सके। पोर्टफोलियो का डाइवर्सिफिकेशन निवेश में होने वाले जोखिम को भी कम करता है।

इसके लिए जोखिम और मुद्रास्फीति को देखते हुए एक प्रभावी डाइवर्सिफिकेशन रणनीति बनानी चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आपका पोर्टफोलियो मुख्य रूप से कंपनियों (इक्विटी और हाई यील्ड बॉण्ड) के प्रदर्शन पर निर्भर है, तो इसका मूल्य मुद्रास्फीति से काफी प्रभावित होगा। इस कारण निवेशक को नुकसान होने की संभावना रहेगी।

2.  लंबे समय के लिए निवेश

बहुत से लोग लापरवाही से निवेश करते हैं और जल्दी रिटर्न पाने के चक्कर में कहीं भी निवेश कर देते हैं। अच्छा रिटर्न पाने के लिए आपको लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। निवेश की योजना तैयार करते समय ऐसे शेयरों से बचना चाहिए जो अगले दस वर्षों में नहीं बढ़ सकते हैं। लंबी अवधि के पोर्टफोलियो शेयरों से लंबी अवधि का मूल्य बनता है। लंबे समय के लिए निवेश से पूंजी की ग्रोथ भी होगी।

3. लिक्विडिटी का भी रखें ध्यान

लंबी अवधि में निवेश करना अच्छा है, लेकिन किसी भी आपात स्थिति से बचने के लिए अपने निवेश को लिक्विड और लिक्विड फंड में भी बांटना चाहिए। इलिक्विड फंड कम अस्थिरता और स्थिर रिटर्न दे सकते हैं। जबकि, लिक्विड फंड आपको अच्छे निवेश का मौका देते हैं। अपने जोखिम को कम करने के लिए लिक्विडिटी का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

4. मजबूत फाइनेंशियल

शेयरों का मूल्य अलग-अलग होता है। आपको हर पहलू पर ध्यान देना चाहिए। कुछ शेयरों का मूल्य दूसरों से अधिक होता है। एक निवेशक को शेयरों के अच्छे और बुरे के बीच के अंतर को समझना बेहद जरूरी है। आप नीचे टेबल के माध्यम से इसे समझ सकते हैं।

कारकप्रभाव
फाइनेंशियल ट्रैक रिकॉर्डकंपनी का पिछला फाइनेंशियल ट्रैक रिकॉर्ड भले ही अच्छा रहा हो, लेकिन ये भविष्य में अच्छे रिटर्न की गारंटी नहीं देता है। हालांकि, ऐसी कंपनी में भी निवेश से बचना चाहिए, जिसका पिछला रिटर्न खराब रहा हो।
फेयर वैल्यूसिक्योरिटीज ट्रेडिंग में फेयर वैल्यू पर निवेश करें, ताकि बेहतर रिटर्न मिल सके। वर्तमान बाजार मूल्यों के साथ ऐतिहासिक आंकड़ों की तुलना करके फेयर वैल्यू निर्धारित की जाती है।
संपत्ति की अंतर्निहित कीमतनिवेश में अंतर्निहित एसेट की कीमत समय के साथ बढ़ती जाती है। इस प्रकार किसी निवेश की विकास क्षमता पर विचार करना जरूरी है।

कम लागत

निवेश का डाइवर्सिफिकेशन करते समय लागत का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। एक निवेश पोर्टफोलियो में मिलने वाला लाभ इस पर हुए खर्चों से अधिक होना चाहिए। निवेश के प्रबंधन में सलाहकार और संरक्षक शुल्क, लेनदेन समेत कई लागत शामिल होती हैं। आपका पोर्टफोलियो लागत के अनुरूप है या नहीं, इसके मूल्यांकन के लिए सभी लागतों, कर-पश्चात और मुद्रास्फीति के प्रभावों पर विचार करना चाहिए। एक अच्छे पोर्टफोलियो की कीमत संभवत: कुल पोर्टफोलियो निवेश का लगभग 0.20 प्रतिशत होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, 1 लाख रुपये के पोर्टफोलियो की लागत 200 रुपये से अधिक होनी चाहिए।

यदि आप अपने पोर्टफोलियो को समझ नहीं पा रहे या नहीं जानते कि इसे कैसे मैनेज करें, तो इक्विटी और ईटीएफ के मिश्रण का चयन करके SEBI से रजिस्टर्ड पंजीकृत पेशेवरों द्वारा क्यूरेट किए गए वेल्थबास्केट्स में निवेश करें। इसमें आपके पोर्टफोलियो की बारीकी से निगरानी की जाती है और यह आपको निवेश की सुरक्षा के बारे में अधिक चिंता किए बिना निवेश करने में मदद करता है।

निष्कर्ष

निवेश के समय सभी एसेट्स का उचित मूल्यांकन आपको लाभ पहुंचा सकता है। जरूरी नहीं कि आपको लगातार बाजार से अच्छा रिटर्न मिले, लेकिन एक अच्छा निवेश पोर्टफोलियो समय के साथ आपके निवेश के रिटर्न को बढ़ा देता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

एक आदर्श वित्तीय पोर्टफोलियो क्या होना चाहिए?

अच्छे रिटर्न के लिए आदर्श निवेश पोर्टफोलियो में नकदी, स्टॉक और बांड सहित सभी एसेट्स का मिश्रण होना चाहिए। इन एसेट्स पर लगने वाले धन का प्रतिशत आपके वित्तीय लक्ष्यों, जोखिम और निवेश की अवधि पर निर्भर करता है। ऐसे में कोई आदर्श पोर्टफोलियो नहीं है। हरएक पोर्टफोलियो को निवेशकों को अपनी जरूरत के हिसाब से अनुकूलित करने की जरूरत होती है।

नए लोगों के लिए सबसे अच्छा निवेश पोर्टफोलियो क्या है?

नए निवेशक आमतौर पर युवा होते हैं और उनके पास लंबी अवधि के निवेश का विकल्प होता है। ऐसे में वे लंबी अवधि में एक मजबूत पोर्टफोलियो बना सकते हैं। हालांकि, निवेश के समय लंबे समय के वित्तीय लक्ष्यों के साथ जोखिम का भी ध्यान रखना चाहिए।

उम्र के हिसाब से मेरा निवेश पोर्टफोलियो कैसा होना चाहिए?

वित्तीय लक्ष्य उम्र के साथ बदलते रहते हैं। छोटी उम्र के लोग छुट्टियों, घर और शादी के लिए बचत करना चाहते हैं। फिर बच्चों के लिए बचत करना चाहते हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही आपको रिटायरमेंट के लिए बचत करने की जरूरत होती है। इसलिए अपने एसेट्स अलोकेशन को कम अस्थिर संपत्ति की ओर ले जाना चाहिए, जो आपकी उम्र बढ़ने के साथ एक निश्चित आय देती है। युवा होने पर आपका निवेश इक्विटी में अधिक होना चाहिए। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, इक्विटी में अपना एक्सपोजर कम होगा।

आप एक निवेश पोर्टफोलियो कैसे बना सकते हैं?

एक निवेश पोर्टफोलियो बनाने के लिए आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों और उद्देश्यों को मिलाकर योजना तैयार करनी होगी। इसके लिए आप किसी पेशेवर वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं। फिर आपको अपनी जोखिम उठाने की क्षमता निर्धारित करनी होगी। इसके बाद अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेश का चयन करना होगा। इस तरह आप एक अच्छा निवेश पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं।

अच्छे निवेश पोर्टफोलियो की पांच खासियत

WealthDesk
अच्छे निवेश पोर्टफोलियो की पांच खासियत

Reach out to the author

avtar
WealthDesk

Hot topics